भारत की खोज किसने की - Bharat Ki Khoj Kisne Ki ? 2021

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि भारत की खोज किसने की तो यह लेख पूरी जरूर पढे़ , बहुत से लोग Bharat ki khoj kisne ki सर्च करते हैं लेकिन उन्हें सही जबाब नहीं मिलता।

Bharat ki khoj kisne ki
Bharat ki khoj kisne ki


Bharat Ki Khoj Kisne Ki Thi - भारत की खोज किसने की -

भारत की खोज 20 मई 1498 में वास्को द गामा ( Vasco Da Gama ) ने की थी। वास्को द गामा ही वो हैं जिन्होनें भारत के लिये समुद्री मार्ग की खोज की थी। वे केरल के कोझिकोड समुद्री तट पर पहुंचे थे जो पश्चिमी भारत में स्थित है।
वास्को द गामा ही सबसे पहले समुद्री मार्ग से भारत आये थे इसलिये भारत के समुद्री मार्ग की खोज का श्रेय इनको जाता है।

भारत के बारे में -

भारत दक्षिणी एशिया का  एक देश है , जनसंख्या में यह दूसरा सबसे बडा़ देश है इसकी राजधानी नई दिल्ली है। इसमें 28 राज्य व 8 केन्द्र शासित प्रदेश है।

भारत की खोज किसने की ? ( सच्चाई ) -

आपको बचपन से पढा़या गया है कि भारत को वास्को द गामा ने ढूढा़ है लेकिन यह पूरी तरह गलत है क्योकिं भारत बहुत पहले से अस्तित्व में था और हजारों साल पहले से यहां कई विद्वान हुये हैं वास्को द गामा ने सिर्फ समुद्री मार्ग की खोज की थी न कि भारत की।

वास्को द गामा के बारे में -

ये एक खोजकर्ता थे जो यूरोप से भारत सीधी यात्रा करने वाले जहाजों के कप्तान थे , जो कि अफ्रीका के दक्षिणी कोने से भारत पहुंचे। इनके जन्म का सही पता किसी को नहीं है लेकिन लगभग सन् 1460 या 1469 माना जाता है। 24 दिसम्बर 1524 को भारत के कोच्चि में इनकी मुत्यू हो गयी थी। 
ये भी पढें - Netizen का मतलब
क्या आप जानतें हैं जब सन् 1499 में ये भारत से 2 साल बाद वापस लौटे तो उनके 170 साथी में से सिर्फ 54 ही वापस पहुंचे थे शेष की मौत हो गयी थी तो आप समझ सकते हैं इनका सफर कितना मुश्किल भरा रहा होगा।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भारत की खोज किसने की - bharat ki khoj kisne ki ये सवाल के जबाब मिल गये होंगे। इसे शेयर जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ